Monday , May 20 2024
Home / MainSlide / विदेशों में फंसे भारतीयों को सात मई से चरणबद्ध तरीके से स्वदेश लायेगी सरकार

विदेशों में फंसे भारतीयों को सात मई से चरणबद्ध तरीके से स्वदेश लायेगी सरकार

नई दिल्ली 04 मई।केन्द्र सरकार विदेशों में विवशतावश फंसे भारतीयों को सात मई से चरणबद्ध तरीके से स्‍वदेश लायेगी। यह वापसी विमान के अलावा समुद्री जहाजों से भी होगी। इसके लिए तमाम देशों के भारतीय दूतावास और उच्‍चायोग वहां फंसे भारतीय नागरिकों की सूची तैयार कर रहे हैं।

गृह मंत्रालय के सूत्रों ने आज यहां बताया कि स्‍वदेश वापसी के इच्‍छुक लोगों को भुगातन करना होगा और विमान यात्रा के लिए वाणिज्यिक उड़ान की सूचना उचित समय पर दी जायेगी। सभी यात्रियों को उड़ान से पहले जांच करानी होगी और संक्रमण मुक्‍त लोगों को ही यात्रा की अनुमति दी जायेगी। गंतव्‍य पर पहुंचने पर हर यात्री को आरोग्‍य सेतु ऐप पर पंजीकरण कराना होगा और जांच के बाद संबंधित राज्य सरकार उन्‍हें 14 दिन तक संगरोध में रखेगी, जिसके लिए उन्‍हें भुगतान करना होगा।

उन्होने बताया कि 14 दिन के बाद उनकी दोबारा जांच होगी और नियमानुसार आगे का निर्णय लिया जायेगा। विदेश मंत्रालय और नागर विमानन मंत्रालय इस संबंध में जल्‍दी ही सूचना साझा करेंगे। राज्‍य सरकारों को यात्रियों की जांच, संगरोध और भारत आगमन के बाद आगे की यात्रा सहित अन्‍य प्रबंध करने की सलाह दी गई है।