Sunday , September 22 2024
Home / MainSlide / विदेशों में फंसे यात्रियों को सुरक्षित वापस लाने का वंदेभारत मिशन जारी

विदेशों में फंसे यात्रियों को सुरक्षित वापस लाने का वंदेभारत मिशन जारी

नई दिल्ली 09 मई। कोरोना के कारण विदेशों में फंसे यात्रियों को सुरक्षित वापस लाने का विश्व का सबसे बड़ा अभियान वंदेभारत मिशन के अंतर्गत सरकार 16 मई तक 25 हजार भारतीयों को स्वदेश लाएगी।

कनाडा, रूस, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, अमरीका और खाड़ी देशों से करीब 106 उड़ाने फंसे हुए भारतीयों को स्वदेश पहुंचाएंगी।सात मई से शुरू हुए वंदेभारत मिशन के पहले सप्ताह में 12 देशों से करीब 15 हजार लोगों की स्वदेश वापसी हो रही है।

वंदेभारत मि‍शन का दूसरा सप्‍ताह और भी अधिक व्‍यापक और विस्‍तृत रहेगा। खाड़ी देशों में सबसे अधिक संख्‍या में भारतीयों की होने की वजह से एक बार फिर प्रत्‍यार्वतन के दूसरे चरण में भी वहां से अधिकतम लोगों को निकालने का प्रयास जारी रहेगा। दुबई के लिए सात उड़ानों समेत कुल 11 विमान सेवाएं संयुक्‍त अरब अमारात से भारतीयों को वापस लाएंगे। इसके अतिरिक्‍त सउदी अरब के 6, बहरीन से 2, कुवैत से 3, ओमान से सात और कतर से 3 उड़ाने प्रवासी भारतीयों को उनके मातृभूमि वापस लेकर आएंगे।

इन यात्रियों को अपने-अपने शहरों तक ले जाने के लिए देश में ही 21 फीडर उड़ानों को संचालित करने की योजना पर भी चर्चा की जा रही है। वंदेभारत मि‍शन के चौथे दिन  कल 10 उड़ाने रियाद, ढाका, दोहा, कुवैत, कोआलालाम्‍पुर, सिंगापुर, मनिला, लंदन और न्‍यूयार्क से भारतीयों को देश वापस लाएंगी।