Tuesday , September 17 2024
Home / MainSlide / भारत में 10 लाख जनसंख्या पर मरीजों की संख्या और मृत्यु सबसे कम- हर्षवर्धन

भारत में 10 लाख जनसंख्या पर मरीजों की संख्या और मृत्यु सबसे कम- हर्षवर्धन

नई दिल्ली 24 जुलाई। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ० हर्षवर्धन ने आज कहा कि भारत विश्‍व के उन देशों में शामिल है जहां प्रति 10 लाख जनसंख्‍या पर कोविड-19 मरीजों की संख्‍या और मृत्‍यु सबसे कम है।देश में अब मरीजों के ठीक होने की दर 63.45 प्रतिशत और मृत्‍यु दर 2.3 प्रतिशत है।

डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने शंघाई सहयोग संगठन के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों के सम्‍मेलन में कहा कि देश में पहले व्‍यक्तिगत सुरक्षा कवर-पी०पी०ई० किट का एक भी निर्माता नहीं था, लेकिन पिछले कुछ महीनों में ही देश ने इसके निर्माण की क्षमता हासिल कर ली। उन्‍होंने कहा कि देश अब उत्‍कृष्‍ट पी पी ई का निर्यात कर सकता है। अन्‍य स्‍वदेशी उपकरणों की क्षमता हासिल कर उनका उत्‍पादन भी बढाया गया है तथा वेंटीलेटर और मेडिकल ऑक्‍सीजन के लिए मांग और आपूर्ति का अंतर भी कम किया गया है।

उन्होने कहा कि भारत ने निगरानी और स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बुनियादी ढ़ांचे में सुधार सहित सभी आवश्‍यक कदम समय से उठाये हैं।उन्होने कोविड-19 प्रबंधन में सूचना टेक्‍नोलॉजी के नूतन उपयोग पर भी बल दिया। उन्‍होंने कहा कि कोविड-19 मरीजों की अधिक संख्‍या की आशंका वाले क्षेत्रों में निगरानी और मरीजों की पहचान के लिए आरोग्‍य सेतु ऐप और आई.टी.आई.एच.ए.एस. इतिहास ऐप का इस्‍तेमाल किया जा रहा है।

डॉ.हर्षवर्धन ने कहा कि अस्‍पताल में भर्ती मरीजों की जांच के लिए आर.टी.पी.सी.आर. ऐप और केन्‍द्रों तथा बिस्‍तर क्षमताओं के बारे में फैसलिटी ऐप को कोविड पोर्टल पर एक ही जगह उपलब्‍ध करा दिया गया है।