Saturday , March 2 2024
Home / MainSlide / राज्यों को टीके के लिए प्राथमिकता वाले वर्गों की सूची देने को कहा केन्द्र ने

राज्यों को टीके के लिए प्राथमिकता वाले वर्गों की सूची देने को कहा केन्द्र ने

नई दिल्ली 04 अक्टूबर।स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने कहा है कि देश में कोविड-19 से बचाव के लिए अगले वर्ष जुलाई तक, वैक्‍सीन की लगभग 40 से 50 करोड़ खुराक तैयार होने की आशा है।

डॉक्टर हर्षवर्धन ने अपने साप्ताहिक संबोधन-रविवार संवाद में कोविड महामारी से निपटने के प्रयासों के बारे में जानकारी देते हुए  कहा कि पहले चरण में लगभग 20 से 25 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। बुजुर्ग, बच्चे, अस्वस्थ व्यक्ति और संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले पेशेवरों को इसमें प्राथमिकता दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को, टीके के लिए प्राथमिकता वाले वर्गों की सूची इस महीने के अंत तक देने को कहा गया है। एक सवाल के जवाब में स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सरकार ने देश में टीके की उपलब्धता की समय सीमा का पता लगाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के अंतर्गत उच्चस्तरीय समितियां बनाई गई हैं। इस समय टीके के परीक्षण का तीसरा चरण चल रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार आपूर्ति और टीका भंडारण सुविधाओं की तैयारी करने के लिए, टीका निर्माता कंपनियों के साथ बातचीत भी कर रही है।

उन्होने कोविड-19 महामारी को वैश्विक चुनौती बताते हुए इससे निपटने के लिए मिलकर ठोस प्रयास करने को कहा। उन्होंने सबसे आग्रह किया कि वे समय-समय पर स्वास्थ्य मंत्रालय की सलाह और ऐहतियाती उपायों का पूरी तरह पालन करें।