Saturday , February 4 2023
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ में अब तक 86 लाख मैट्रिक टन धान की रिकार्ड खरीद- भूपेश

छत्तीसगढ़ में अब तक 86 लाख मैट्रिक टन धान की रिकार्ड खरीद- भूपेश

दुर्ग 24 जनवरी।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य में चालू सीजन में अब तक 86 लाख मीट्रिक टन धान की रिकार्ड खरीद हो चुकी है,जबकि खरीद बन्द होने में अभी एक सप्ताह बाकी है।

श्री बघेल ने आज जिले के चेटुवा में आयोजित मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के अधिवेशन  को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार की कृषक हितैषी नीतियों से किसान खेती की ओर वापस लौटे हैं, चाहे धान खरीद का समर्थन मूल्य हो या किसानों की कर्ज माफी हो या कृषि संबंधी सुधार हो, राज्य सरकार की योजनाओं का गहरा असर हुआ है और यह असर इस सीजन में हुई धान खरीदी में साफ-साफ दिखाई दे रहा है।

उन्होने कहा कि बारदानों की कमी के बावजूद भी हमने धान खरीदी रुकने नहीं दी और रिकॉर्ड धान की खरीदी हुई।हमने बार-बार बारदाने भेजने का आग्रह केंद्र से किया लेकिन हमें केवल डेढ़ लाख बारदाने देने का निर्णय लिया गया और इसमें भी 40 हजार बारदाने अभी तक नहीं आ पाए। उन्होने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से हमने किसानों को संबल प्रदान किया।छत्तीसगढ़ सरकार की योजनाओं से किसानों में आर्थिक समृद्धि आई है।किसानों में संतोष है।

श्री बघेल ने कहा कि हमने जिंदगी भर खेती-किसानी की है और किसानों की पीड़ा को समझते हैं। किसानों की पीड़ा को समझते हुए हमने निर्णय लिया कि कृषि हित में ठोस निर्णय लेने की जरूरत है। यह बहुत आवश्यक है कि किसानों को उनकी उपज का पर्याप्त मूल्य मिल सके। हमने किसानों की कर्ज माफी का ऐतिहासिक निर्णय लिया जो अब तक का किसी राज्य का कर्जमाफी का सबसे बड़ा निर्णय रहा।चाहे वह छोटा किसान हो या बड़ा किसान, हमने सभी का कर्ज माफ किया जो एक ऐतिहासिक निर्णय था।