Monday , June 17 2024
Home / MainSlide / वैक्सीन की दूसरी डोज लेने वालों को प्राथमिकता देने के निर्देश

वैक्सीन की दूसरी डोज लेने वालों को प्राथमिकता देने के निर्देश

नई दिल्ली 11 मई।केन्‍द्र सरकार ने सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि जिन लोगों ने कोविड टीके की पहली डोज ले ली है उन्‍हें दूसरी डोज के लिए प्राथमिकता दी जाए।

स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण और कोविड प्रबंधन पर अधिकार प्राप्‍त समूह के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर आर एस शर्मा ने आज राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के स्‍वास्‍थ्‍य सचिवों के साथ कोविड टीकों की स्थिति की समीक्षा की।श्री भूषण ने बताया कि राज्‍य, केन्‍द्र सरकार की ओर से उपलब्‍ध करायी गई वैक्‍सीन का कम से कम 70 प्रतिशत दूसरी खुराक के लिए और शेष 30 प्रतिशत पहली खुराक के लिए रख सकते हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि राज्‍यों को छूट है कि वे इसे शत प्रतिशत भी कर सकते हैं। राज्‍यों से कहा गया है कि वे वैक्‍सीन की दोनों डोज लेने के लिए जागरूकता अभियान चलाएं।

श्री भूषण ने यह भी बताया कि राज्‍यों को केन्‍द्र सरकार से दिए जाने वाले वैक्‍सीन के बारे में पहले से ही पारदर्शी तरीके से जानकारी दी जा चुकी है। इस महीने की 15 से 31 तारीख तक के लिए किए जाने वाले अगले आवंटन के बारे में उन्‍हें 14 तारीख को बता दिया जाएगा। राज्‍यों से वैक्‍सीन की बर्बादी कम से कम करने का आग्रह किया गया है।

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने कहा कि कई राज्‍यों को अब भी वैक्‍सीन की बर्बादी काफी कम करने की जरूरत है। डॉक्‍टर आर एस शर्मा ने कहा कि दूसरी डोज के लिए समय निर्धारण के वास्‍ते कोविन पर जल्‍द ही फ्लेक्सबिलटी फीचर भी उपलब्‍ध कराया जाएगा।