Thursday , April 25 2024
Home / MainSlide / भूपेश ने पोषण रथ को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

भूपेश ने पोषण रथ को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

रायपुर 06 सितम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां तीजा पोरा तिहार के अवसर पर महिला एवं बाल विकास द्वारा संचालित पोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर विभिन्न जिलों के भ्रमण के लिए रवाना किया।

श्री बघेल ने इस मौंके पर पोषण प्रतिज्ञा पर हस्ताक्षर कर कुपोषण रहित छत्तीसगढ़ के निर्माण के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त किया। सचिव डॉ. कंगाले ने बताया कि आज तीजा पोरा तिहार के अवसर पर पोषण रथ का शुभारंभ किया जा रहा है, जिसके माध्यम से जिले में पोषण एवं स्वास्थ्य संबंधी ऑडियो, वीडियो संदेशों का प्रसारण किया जाएगा।अन्य जिलों में भी पोषण रथ के माध्यम से विभिन्न स्थानों में प्रचार-प्रसार किया जा रहा है,जिससे जनसमुदाय के मध्य फैसिलिटेटर द्वारा वीडियो प्रदर्शन उपरांत उपयोगी जानकारी दी जाती है।

वीडियो मुख्यतः कुपोषण, पौष्टिक आहार, एनीमिया, स्तनपान, स्वच्छता, गर्भवती महिला की देखभाल, ऊपरी आहार पर आधारित है।जिसमें दृश्य-श्रव्य माध्यम का उपयोग करते हुए रोचक तरीके से स्वास्थ्य पोषण संबंधी जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाये जाने का प्रयास होता है, जिससे निश्चित ही अधिक से अधिक लोगों तक सुपोषण का संदेश पहुंचाने में सहायता मिलेगी।