Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / कांग्रेस ने कर्नाटक चुनाव में अपने घोषणा पत्र में किए कई लोक लुभावन घोषणाएं

कांग्रेस ने कर्नाटक चुनाव में अपने घोषणा पत्र में किए कई लोक लुभावन घोषणाएं

बेंगलुरू 02 मई।कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आज बेंगलूरू में पार्टी का घोषणा-पत्र जारी किया।इसमें बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने और पी.एफ.आई. पर पाबंदी जारी रखने के अलावा कई लोक लुभावन घोषणा की गई है।

घोषणा-पत्र में दो सौ यूनिट बिजली मुफ्त देने के साथ-साथ गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को दस किलो चावल देने का आश्‍वासन दिया गया है। इसके अलावा परिवार की महिला मुखिया को दो हजार रुपये प्रतिमाह, स्‍नातक बेरोजगार युवकों को तीन हजार रुपये तथा डिप्‍लोमाधारी बेरोजगार युवकों को पंद्रह सौ रुपये प्रतिमाह देने का वादा किया गया है। साथ ही सरकारी बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा की भी सुविधा देने का वादा किया गया है।

घोषणा-पत्र में अनुसूचित जातियों के लिए आरक्षण पंद्रह से बढ़ाकर सत्रह प्रतिशत और अनुसूचित जनजातियों के लिए तीन से बढ़ाकर सात प्रतिशत करने का आश्‍वासन दिया गया है। साथ ही मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए चार प्रतिशत आरक्षण की व्‍यवस्‍था को फिर से बहाल करने का भी वादा किया गया है।

घोषणा-पत्र में बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने और पी.एफ.आई. पर पाबंदी जारी रखने का भी आश्‍वासन दिया गया है। इस अवसर पर मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि घोषणा-पत्र में किए गए पक्‍के वादों को लागू करने से पार्टी पीछे नहीं हटेगी।