Saturday , May 4 2024
Home / छत्तीसगढ़ / कबीरधाम: राज्यपाल पुरस्कृत शिक्षक को सालों बाद भी नहीं मिला लाभ

कबीरधाम: राज्यपाल पुरस्कृत शिक्षक को सालों बाद भी नहीं मिला लाभ

एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने बताया कि ग्राम सिंगपुर स्कूल में पदस्थ शिक्षक राजर्षि पाण्डेय को वर्ष 2016 में राज्यपाल पुरस्कार से नवाजा गया था। इस सम्मान को प्राप्त करने वाले शिक्षक को अतिरिक्त वार्षिक वेतनवृद्धि का लाभ दिए जाने का नियम है। लेकिन अब तक नहीं मिला।

कबीरधाम में छग टीचर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने जिलाध्यक्ष रमेश कुमार चन्द्रवंशी के नेतृत्व में जिला शिक्षा अधिकारी महेन्द्र गुप्ता से मुलाकात कर शिक्षक संवर्ग की स्थानीय समस्याओं अनापत्ति प्रमाण पत्र, सेवा पुस्तिका संधारण, जीपीएफ कटौती का पासबुक संधारण, जीआईएस कटौती, पदोन्नत प्रधान पाठकों के वेतन का अंतर राशि, शिक्षकों के नियमविरुद्ध काटे गए वेतन की वापसी, राज्यपाल पुरस्कृत शिक्षक को अतिरिक्त वेतनवृद्धि देने आदि के संबंध में विस्तार से चर्चा किया। चर्चा के दौरान एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने अपना पक्ष रखते हुए बताया कि पंडरिया ब्लॉक के ग्राम सिंगपुर स्कूल में पदस्थ शिक्षक राजर्षि पाण्डेय को वर्ष 2016 में राज्यपाल पुरस्कार से नवाजा गया था।

इस सम्मान को प्राप्त करने वाले शिक्षक को अतिरिक्त वार्षिक वेतनवृद्धि का लाभ दिए जाने का नियम है, लेकिन आज सात साल में इसका लाभ नहीं दिया जा सका है। इसके अलावा सहायक शिक्षकों के उच्च शिक्षा के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र अब तक जारी नहीं हुआ है, सभी डीडीओ द्वारा कैम्प लगाकर सेवा पुस्तिका का अद्यतन स्थिति में संधारण किया जाने, शिक्षक एलबी संवर्ग के जीपीएफ कटौती का पासबुक संधारित करने हेतु सभी डीडीओ को आवश्यक निर्देश दिया जाने, शिक्षक एलबी संवर्ग का पदनाम व्याख्याता, शिक्षक व सहायक शिक्षक निर्धारित है, उसके बाद भी पदनाम के साथ एलबी शब्द का प्रयोग किया जा रहा है।

प्रधान पाठक पूर्व माध्यमिक शाला का पद द्वितीय श्रेणी राजपत्रित पद में आता है, इसके बाद भी प्रतिमाह जीआईएस कटौती 360 रुपए के बजाय केवल 300 रुपये किया जा रहा है। कवर्धा ब्लॉक में एलबी संवर्ग के शिक्षक से पदोन्नत हुए प्रधान पाठकों के माह फरवरी व मार्च 2022 के वेतन के अंतर राशि का भुगतान आज तक नहीं किया गया है। पंडरिया ब्लॉक के शिक्षक रमेश ध्रुव एवं कवर्धा ब्लॉक के सहायक शिक्षिका रश्मि देवी के एक दिन का काटे गए वेतन वापस नहीं किया गया है। डीईओ ने उक्त समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए शीघ्र ही उचित कार्रवाई का भरोसा दिया है।