Sunday , September 29 2024
Home / देश-विदेश / पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम की आज सातवीं पुण्यतिथि, जानें खास बाते

पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम की आज सातवीं पुण्यतिथि, जानें खास बाते

महान वैज्ञानिक, विचारक, शिक्षक और देश के पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम की आज 27 जुलाई को सातवीं पुण्यतिथि है. उनका पूरा नाम अवुल पकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम (Avul Pakir Jainulabdeen है. दुनियाभर में ‘मिसाइल मैन ऑफ इंडिया’ के नाम से मशहूर डॉक्टर कलाम भले ही आज हमारे बीच नहीं हैं, मगर उनके आदर्शों से भरा जीवन आज भी हर किसी को प्रेरित करता हैं.

परमाणु परीक्षण में निभाई अहम भूमिका

डॉक्टर कलाम ने चार दशकों तक रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के विकास में अहम भूमिका निभाई. इस बीच वो कई अंतरिक्ष और सैन्य मिसाइल कार्यक्रमों में शामिल रहे. डॉक्टर कलाम को बैलेस्टिक मिसाइल और लॉन्च व्हीकल टेक्नोलॉजी के विकास कार्यों के लिए मिसाइल मैन कहा जाता है. वो कलाम ही थे जिन्होंने साल 1998 में भारत के पोखरण में दूसरे परमाणु परीक्षण में एक निर्णायक और तकनीकी भूमिका निभाई.

भाजपा-कांग्रेस के समर्थन से बने राष्ट्रपति

डॉक्टर कलाम सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) दोनों राष्ट्रीय पार्टियों के समर्थन से साल 2002 में भारत के राष्ट्रपति चुने गए. पांच साल राष्ट्रपति रहने के बाद वो शिक्षा, लेखन और सार्वजनिक सेवा के अपने नागरिक जीवन में लौट आए. उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ सहित कई प्रतिष्ठित सम्मानों से नवाजा जो चुका है.

जन्म-मृत्यु

मालूम हो कि डॉक्टर कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम में हुआ. 27 जुलाई, 2015 को 83 साल की उम्र में आईआईएम शिलांग में लेक्चर देने के बीच दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया. आइए डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम की सातवीं पुण्यतिथि पर उनके दस प्रेरणादायक कोट्स को जानें, जो किसी की जिंदगी को उड़ान देने के लिए काफी हैं.