Friday , May 3 2024
Home / जीवनशैली / एक साथ किन चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए

एक साथ किन चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए

गैस ब्लोटिंग और पेट दर्द ये सब ऐसी समस्याएं हैं जिनकी वजह से कई बार बहुत ज्यादा परेशानी हो जाती है और फिर दवाई खाने के बाद ही राहत मिलती है। गैस बनने की सबसे बड़ी वजह हमारा खानपान है। कई बार जुबान को अच्छी लगने वाली चीज़ें हमारे पेट के लिए अच्छी नहीं होती। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही अनहेल्दी फूड कॉम्बिनेशन्स के बारे में।

गैस बनना बहुत ही कॉमन प्रॉब्लम है। बहुत ज्यादा ऑयली, तीखा, मसालेदार, जंक फूड खाने से गैस, ब्लोटिंग और पेट दर्द जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ फूड कॉम्बिनेशन्स की वजह से भी गैस का भयंकर दर्द उठ सकता है। जिससे राहत पाने के लिए दवाइयों का ही सहारा लेना पड़ता है। अगर आपको भी अकसर रहती है गैस की प्रॉब्लम, तो आइए जानते हैं इससे राहत पाने के कुछ घरेलू उपायों के साथ गैस बनाने वाले कुछ अनहेल्दी फूड कॉम्बिनेशन्स के बारे में भी।

गैस बनाने वाले फूड कॉम्बिनेशन्स
स्टार्च और फल
स्टार्च वाले फूड आइटम्स के साथ कभी भी फल खाने की गलती न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि फल तो आसानी से पच जाता है, लेकिन स्टार्च को पचने में वक्त लगता है। जिससे पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और पेट में देर तक खाना रहने से उसमें फर्मेंटेशन शुरू हो जाता है। जिससे गैस बनती है।

दूध व ब्रेड
ये फूड कॉम्बिनेशन लगभग सबका फेवरेट और रेडी टू ईट ऑप्शन में शामिल है और सिर्फ ब्रेकफास्ट ही नहीं, इसे कई बार लोग लंच और डिनर में भी खाना पसंद करते हैं, लेकिन ये फूड कॉम्बिनेशन भी गैस और पेट दर्द की वजह बन सकता है। नो डाउट दूध हमारी हड्डियों के लिए जरूरी होता है, लेकिन ब्रेड में मौजूद यीस्ट का साथ मिलने पर इससे सेहत को कोई खास फायदा नहीं होता, उल्टा गैस बनने लगती है।

अनाज और जूस
ब्रेकफास्ट में लोग फिटनेस फ्रीक लोग साबुत अनाज खाना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आप इसके साथ जूस भी पी रहे हैं, तो सावधान क्योंकि ये गैस की वजह बन सकता है। दरअसल अनाज में कार्बोहाइड्रेट होता है और जब ये जूस के साथ मिक्स होता है, तो इससे पाचन के लिए जरूरी एन्जाइम्स की एक्टिविटी धीमी हो जाती है, जिससे खाने के पचने में लंबा वक्त लग जाता है और इस वजह से गैस बनने लगती है। अच्छा होगा आप आधे घंटे बाद जूस पिएं।

पिज्जा और सॉफ्ट ड्रिंक
पिज्जा बच्चों से लेकर बड़ों तक का पसंदीदा जंक फूड है, जिसके साथ लोग अकसर सॉफ्ट ड्रिंक पीना पसंद करते हैं, लेकिन पेट के लिए ये बिल्कुल भी सही फूड कॉम्बिनेशन नहीं। क्योंकि पिज्जा में बहुत ज्यादा मात्रा में स्टार्च और थोड़ी मात्रा में प्रोटीन्स होते हैं और ये कॉम्बिनेशन पाचन क्रिया को धीमा कर देते हैं। जिससेे गैस की समस्या हो सकती है।

गैस बनने पर इन घरेलू उपचार से पाएं राहत

  • गैस की समस्या होने पर पानी में आधा चम्मच अजवाइन उबालकर पी लें या फिर अजवाइन को कच्चा ही चबाकर उसके बाद पानी पी लें। दोनों ही उपाय कारगर हैं।
  • गैस से राहत दिलाने में जीरे का पानी भी है बेहद फायदेमंद।
  • अगर आप अक्सर ही गैस से परेशान रहते हैं, तो खाने के बाद एक चम्मच अदरक और नींबू का रस मिलाकर खाने से लाभ मिलता है।
  • खानपान में दही को शामिल कर काफी हद तक गैस की समस्या से दूर रहा जा सकता है।
  • खाने के आधे-एक घंटे बाद एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से भी गैस की समस्या नहीं होती है।
  • लंच या डिनर के बाद बैठकर मोबाइल, टीवी के सामने न बैठ जाएं, बल्कि पांच से सात मिनट घर, पार्क जहां भी मुमकिन हो, थोड़ी देर जरूर टहलें।
  • लगातार एक ही जगह पर बैठे रहने से भी गैस की परेशानी हो सक