Friday , April 12 2024
Home / जीवनशैली / बिना किसी महंगे ट्रीटमेंट के ऐसे पाएं फेशियल वाला ग्लो

बिना किसी महंगे ट्रीटमेंट के ऐसे पाएं फेशियल वाला ग्लो

भले ही वैलेंटाइन वीक खत्म हो गया है, लेकिन इसका ये मतलब कतई नहीं है, कि लोग अपनी त्वचा का ध्यान ना रखें। दरअसल, अब जब मौसम एक बार फिर से बदल रहा है, तो स्किन का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है।

अगर आप सही तरह से बदलते मौसम में अपनी त्वचा का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपको आगे जाकर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। वैसे तो आजकल पार्लर में कई ऐसे स्किन केयर ट्रीटमेंट मिल जाता है, लेकिन बहुत से लोगों पर इसका असर नहीं दिखता। ऐसे में बहुत सी महिलाएं स्किन ट्रीटमेंट लेने से कतराती हैं।

यदि आप भी उन्हीं महिलाओं में से हैं, जिन्हें घरेलू नुस्खों पर भरोसा है, ये लेख आपके लिए ही है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिसके साथ स्टीम लेने से आपकी स्किन खिल उठेगी। स्टीम यानी चेहरे पर भाप लेने से स्किन हेल्दी तो होती ही है साथ ही उसका ग्लो भी बढ़ता है।

खीरा

खीरे के साथ अगर आप स्टीम लेंगी तो आपकी त्वचा खिल उठेगी। इसके लिए सबसे पहले स्टीम लेने वाले पानी में खीरे के कुछ टुकड़े मिलाएं। इसके साथ ही अब इस पानी में लैवेंडर ऑयल और ग्रीन टी का बैग डालें। अब इस पानी से स्टीम लें।

नींबू

नींबू में पाए जाने वाले तत्व त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं, ऐसे में सबसे पहले पानी लेकर उसमें इस्तेमाल नींबू का छिलका डालें और साथ में ग्रीन टी बैग और पुदीना के तेल की कुछ बूंदे डालकर इसे सही तरह से मिक्स करें। इस तरह से आपकी स्किन को ग्लो बरकरार रहता है।

सौंफ और तेजपत्ता

एक चम्मच सौंफ के साथ तेजपत्ते को पीस लें। इसके बाद इसे पानी में डालकर थोड़ी देर तक उबालें। अब इसमें एसेंशियल तेल की कुछ बूंदे डालें और इससे स्टीम लें। रूखी त्वचा वालों के लिए काफी लाभदायक है।

नीम

एक बड़े भगोने में पानी लेकर उसमें नीम की पत्तियां डालें। इसके बाद इसमें कुछ तुलसी की पत्तियां भी डाल सकते हैं। अब इस उबले हुए पानी से स्टीम लें, ताकि आपकी त्वचा भी खिल उठेगी।