Sunday , May 19 2024
Home / MainSlide / स्वदेशी की भावना को अपनाने पर मोदी ने दिया जोर

स्वदेशी की भावना को अपनाने पर मोदी ने दिया जोर

नई दिल्ली 29 दिसम्बर।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों से आग्रह किया कि वे स्‍वदेशी की भावना को अपनाकर स्‍थानीय रूप से बने उत्‍पादों की खरीद को प्राथमिकता दें ताकि इससे स्‍थानीय लोगों के जीवन में खुशहाली आए।

श्री मोदी ने आज आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में कहा कि..हम देशवासी लोकल  खरीदने का आग्रह रखें।आज फिर से एक बार मेरा सुझाव है, क्या हम स्थानीय स्तर पर बने उत्पादों को प्रोत्साहन दे सकते हैं? क्या अपनी खरीदारी में उन्हें प्राथमिकता दे सकतें हैं? क्या हम लोकल प्रोडक्ट को अपनी प्रतिष्ठा और शान से जोड़ सकते हैं? क्या हम इस भावना के साथ अपने साथी देशवासियों के लिए समृद्धि लाने का माध्यम बन सकते हैं?

प्रधानमंत्री ने इस संदर्भ में उत्‍तर प्रदेश में फूलपुर की महिलाओं का उदाहरण दिया जिन्‍होंने स्‍वयं सहायता समूह बनाकर चप्‍पल बनाने का काम शुरू किया और बाद में ग्रामीण आजीविका मिशन की सहायता से चप्‍पल बनाने वाली इकाई स्‍थापित की। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की युवा पीढ़ी राष्‍ट्र की प्रगति और विकास में उत्‍प्रेरक की भूमिका निभाएगी।

श्री मोदी ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि आने वाले दशक में भारत की प्रगति और विकास में 21-वीं सदी में जन्‍में नौजवानों का भरपूर योगदान रहेगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि राष्‍ट्र आज अपने नौजवानों की बदौलत नई ऊंचाइयों को छूने की प्रतीक्षा कर रहा है। प्रधानमंत्री ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि नए दशक में युवाओं की सामूहिक शक्ति से देश का अधिक विकास होगा।

उन्होंने कहा कि जेन-नेक्‍स के नाम से प्रसिद्ध हमारी नौजवान पीढ़ी भारत के आधुनिकीकरण में अहम भूमिका निभाएगी। श्री मोदी ने कहा कि हमारी युवा पीढ़ी को अराजकता से नफरत है और वह अव्‍यवस्‍था तथा अस्‍थि‍रता को भी बर्दाश्‍त नहीं करती।