Wednesday , April 17 2024
Home / Uncategorized / स्किन केयर टिप्स: सैलिसिलिक एसिड डॉर्क स्पॉट्स, झुर्रियों, मुंहासों की समस्या को दूर करने में बेहद फायदेमंद हैं

स्किन केयर टिप्स: सैलिसिलिक एसिड डॉर्क स्पॉट्स, झुर्रियों, मुंहासों की समस्या को दूर करने में बेहद फायदेमंद हैं

अगर आप भी अकसर कील-मुंहासों की समस्या से परेशान रहते हैं। समझ नहीं आता कि क्या लगाएं जिससे इन सबसे हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाए तो अपनेे स्किन केयर रूटीन में सैलिसिलिक एसिड से भरपूर फेसवॉश और क्रीम शामिल करें। इनके नियमित इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में आपको असर नजर आने लगेगा। मिलेंगे और भी कई फायदे।

अनहेल्दी और इनएक्टिव लाइफस्टाइल का बुरा असर सिर्फ सेहत ही नहीं हमारी त्वचा और बालों पर भी देखने को मिलता है। कील-मुंहासों का हमेशा बने रहना, वक्त से पहले बुढ़ापा, डॉर्क स्पॉट्स और झाइयों की समस्या तो आम हो चुकी है। इनमें से कुछ समस्याएं तो ऐसी हैं जिनका असर ताउम्र बना रह सकता है, जिसमें से एक है झाइयां। इसलिए बढ़ती उम्र के साथ स्किन की थोड़ी एक्स्ट्रा केयर करनी जरूरी है।

वैसे तो एक्सपर्ट्स स्किन के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करने की सलाह देते हैं क्योंकि ये स्किन को कई तरीकों से डैमेज करने का काम करते हैं, लेकिन कुछ केमिकल्स स्किन के लिए अच्छे भी होते हैं। जिनमें से एक है सैलिसिलिक एसिड। इस केमिकल का इस्तेमाल ज्यादातर स्किन केयर प्रोडक्ट्स में किया जाता है। इससे मुंहासे और डार्क स्पॉट्स की समस्या को काफी हद तक दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके ऐसे ही फायदों के बारे में। 

क्‍या है सैलिसिलिक एसिड?

सैलिसिलिक एसिड एक बीटा हाइड्रोक्सी एसिड है। बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इस एसिड से स्किन को एक्सफोलिएट किया जाता है जिससे पोर्स की गहराई से सफाई हो जाती है और मुंहासों की समस्या भी कम होती जाती है। ध्यान दें जब भी कोई ब्यूटी प्रॉडक्ट खरीदें चेक कर लें कि इसमें सैलिसिलिक एसिड की मात्रा 0.5 से 2 प्रतिशत के बीच ही होनी चाहिए। तभी स्किन को फायदा मिलता है।

डेड स्किन से छुटकारा

सैलिसिलिक एसिड युक्त फेसवॉश का इस्तेमाल करें। इससे डेड स्किन आसानी से निकल जाती है। जिससे चेहरे का निखार बढ़ता है।

मुंहासे हटाएं

गंदगी, डेड स्किन, ऑयल चेहरे के पोर्स को बंद कर देते हैं, जिसकी वजह से मुंहासे, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स की प्रॉब्लम कभी जाती ही नहीं, तो अगर आप इनका परमानेंट सॉल्यूशन ढूंढ़ रही हैं, तो इसके लिए भी सैलिसिलिक एसिड फेसवॉश का इस्तेमाल करें। लेकिन हां, कुछ हफ्तों तक इसका लगातार इस्तेमाल करें तभी फर्क देखने को मिलेगा। इसके साथ ही अगर एंटी एक्ने क्रीम खरीद रहे हैं, तो इसमें भी चेक कर लें सैलिसिलिक एसिड की मात्रा हो।

झुर्रियां कम करने में मददगार

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर होने वाले बदलाव आम हैं, लेकिन कम उम्र में ही अगर चेहरे पर बुढ़ापा नजर आने लगे, तो ये चिंता का विषय बन जाता है। अगर आपके भी चेहरे पर झुर्रियों नजर आने लगी हैं, तो इसके असर को कम करने के लिए सैलिसिलिक एसिड वाले फेसवॉश का रोजाना इस्तेमाल शुरू करें दें। जल्द असर देखने को मिलेगा।